• March 12, 2024
  • Updated 11:19 am

मुर्रा भैंस का दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए, मुर्रा भैंस की देखभाल कैसे करें?

<strong>मुर्रा भैंस का दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए, मुर्रा भैंस की देखभाल कैसे करें?</strong>

भैंस पालन आम तौर पर किसानों के लिए दैनिक आय प्राप्त करने के लिए एक अच्छा व्यवसाय है। हालांकि, यह अक्सर सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय साबित होता है और ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में कई लोगों के लिए आय का प्राथमिक स्रोत बन जाता है। गाय, भैंस, भेड़ आदि जैसे मवेशी उनके दूध और श्रम के अत्यधिक लाभकारी स्रोत हैं।

बहुत से लोग मानते हैं कि भैंस के डेयरी उत्पाद पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत हैं, जो कैल्शियम, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों और खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। लोग प्रतिदिन लगभग 50 लीटर दूध बेचते हैं, जो एक सही मात्रा है क्योंकि 1 लीटर दूध कम से कम 50 रुपये में बिकता है। अगर किसी के पास भैंस का बड़ा फार्म है, तो उसकी दैनिक आय कम से कम 3,000 से 4,000 होगी। लेकिन भैंस पालन का व्यवसाय सुरु करने के लिए सबसे जरुरी होता है की आपके पास अच्छी दुधारू भैंस हो और भैंसो की नस्ल में सबसे अच्छी नस्ल मुर्रा नस्ल को माना जाता है। लेकिन अब सवाल ये उठता है की अच्छी मुर्रा भैंस कहा से ख़रीदे और उसकी देख भाल कैसे करे जो वो ज्यादा दूध दे? तो आइये जानते है की मुर्रा भैंस की देख भाल कैसे करे

भैंस पालन निस्संदेह लाभदायक व्यवसाय है, लेकिन पशुओ को स्वस्थ रखने के लिए आपको उनकी विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। दुग्ध उत्पादक मवेशी एक संपत्ति है और यदि आपको दूध की गुणवत्ता और मात्रा की आवश्यकता है तो अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता है। हालाँकि, आपका लाभ देखभाल करने का एकमात्र उद्देश्य नहीं होना चाहिए। यह हमारी संपत्ति है और हमें इसकी देखभाल करनी चाहिए।

भैंस की बेहतरीन नस्लों में से एक, मुर्रा भैंस की नस्ल एक बच्चे की तरह इसकी देखभाल करने की एक बड़ी जिम्मेदारी के साथ आती है। मुर्रा सबसे अधिक दूध देने वाली नस्ल है और मुख्य रूप से उत्तर भारत में पाई जाती है, जिसमें हरियाणा, पंजाब, दिल्ली आदि क्षेत्र शामिल हैं।

यदि आपके पास मूल मुर्रा नस्ल की भैंस है, तो यहां आपकी भैंस की देखभाल के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं ताकि आपको सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला दूध मिल सके।

  1. पशु आहार प्रबंधन: यदि आप अपनी मुर्रा भैंस से ज्यादा दूध प्राप्त करना चाहते हैं तो अपनी भैंस के लिए उचित चारे की व्यवस्था करना महत्वपूर्ण है। आप भैंस को जो कुछ भी प्रदान करते हैं वह उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए और इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें समय पर, अच्छी मात्रा में और उचित तरीके से खिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि क्या चारा आपकी भैंस के स्वास्थ्य के अनुकूल है। यहां कुछ चीज़ें दी गई हैं, जिन्हें आपको उनके आहार में शामिल करना चाहिए:
  1. साइलेज: गुणवत्ता वाला दूध प्राप्त करने के लिए रूघे को शामिल करना महत्वपूर्ण है। यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हुए भैंस को लंबे समय तक भरा हुआ रखकर उनके स्वास्थ्य को बनाए रखता है। साइलेज कई प्रकार का हो सकता है जिसमें कई फसलों जैसे मकई, बेसन, फलियां आदि का मिश्रण प्रोटीन का अच्छा स्रोत साबित होता है।
  1. तिलहन केक: तिलहन केक पोषक तत्वों का स्रोत हो सकता है। उदाहरण के लिए, कच्ची बिनोला खल, सरसो की खल आदि तिलहन केक हैं और पशु आहार के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध लाभ हैं।
  1. पानी का सेवन: पानी इंसानों की तरह ही पशुओ के लिए भी जरूरी है। पानी पशुओ के शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है और उन्हें पूरे दिन ताजा और हाइड्रेटेड रखता है। मुर्रा भैंस पहले से ही जल भैंस हैं क्योंकि वे ज्यादातर समय पानी के तालाब में रहना पसंद करती हैं। हालाँकि, पानी का सेवन भी आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप बर्तन में अच्छी मात्रा में संग्रहित पानी सहित उचित जल प्रबंधन की व्यवस्था करें। उन्हें दूषित पानी न दें क्योंकि इससे डायरिया का खतरा बढ़ सकता है।
  1. वैयक्तिकृत उपचार: मनुष्यों की तरह, हर नस्ल की भैंस अलग होती हैं। हो सकता है कि आपके पास मूल मुर्रा नस्ल न हो और आप भैंस को गलत पोषक तत्व संतुलन दे सकें। इस प्रकार, दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से मिलना सुनिश्चित करें। हर भैंस की नस्ल अलग होती है; यहां तक ​​कि मूल और श्रेणीबद्ध नस्लों में भी अनूठी प्रणालियां होती हैं। इसलिए, इसे एक जानवर की तरह जोखिम में न डालें; एक डॉक्टर से एक व्यक्तिगत समाधान प्राप्त करें।
  1. अनाज: मुर्रा भैंस को अच्छी मात्रा में अनाज देना कभी भी बेकार नहीं होता है। गेहूं, मक्का और अन्य अनाज जैसे अनाज मुर्रा भैंस के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।
  1. अपशिष्ट प्रबंधन: अच्छा अपशिष्ट प्रबंधन रखने से सफाई को बढ़ावा मिलता है और आपकी भैंस स्वस्थ रहती हैं क्योंकि बीमारी पकड़ने का जोखिम कम हो जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके पशु का शरीर कीड़ों से मुक्त हो क्योंकि उनका अपशिष्ट कई बैक्टीरिया और कीटाणुओं को आमंत्रित कर सकता है जो उन्हें बीमार कर सकते हैं।

एक औसत मुर्रा भैंस की नस्ल प्रतिदिन 10 से 12 लीटर दूध देती है, और यदि वे अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ और फिट हैं, तो वे इसे एक दिन में 13 से 14 लीटर तक बढ़ा सकते हैं। यह सब उनके पोषक तत्वों के सेवन और बछड़े पर निर्भर करता है। तो मुर्राह भैंस में दूध उत्पादन बढ़ाने के बारे में जानने के बाद, यदि आप उन्हें खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए जाएं।

असली मुर्रा भैंस कहाँ से खरीदें?

भैंस खरीदते समय उचित नस्ल का चयन करना है। असली नस्ल की पहचान करने की तुलना में एक भरोसेमंद विक्रेता को ढूंढना आसान हो सकता है। यदि आप मुर्रा भैंस को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो MeraPashu360 से खरीद सकते है। आप यहां पर उचित मूल्य पर ऐसी चीजें खरीद सकते हैं जो निर्विवाद गुणवत्ता की हों। इससे भी बेहतर, वे आपके घर तक मुफ्त डोर-टू-डोर डिलीवरी प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष

यदि आप समय, देखभाल और धन का निवेश करते हैं तो भैंस पालन लाभदायक है। पशु अपने लिए नहीं बोल सकते हैं, लेकिन उन्हें स्नेह और देखभाल की आवश्यकता होती है, और आपको यह हर पशु के लिए करना चाहिए, भले ही उनके फायदे कुछ भी हों। मुर्रा भैंसे सबसे अच्छी होती हैं, और आप समय पर उनके स्वास्थ्य की देखभाल करके उन्हें और भी अधिक उत्पादक और स्वस्थ बना सकते हैं।

Leave Your Comment